एक रिसर्च से पता चला है शादी शुदा महिलाएं ऐसे हमेशा रह सकती है जवान और आकर्षक

0
351

लंदन: सौन्दर्य महिलाओं का गहना होता है लेकिन शादी के कुछ वर्षों बाद महिलाओं की सुंदरता धीरे-धीरे ढलने लगती है। अगर शादी के बाद किसी महिला को लंबे समय तक खूबसूरत दिखना है तो उनको यह रिसर्च जरूर पढ़ना चाहिए, जिसे इंग्लैंड के बाथ विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने किया है। इस रिसर्च में उस मुख्य वजह को बताया गया है जिसकी वजह से कुछ महिलायें लंबे समय तक खूबसूरत लगती हैं। यह रिसर्च अमेरिकन जर्नल ऑफ फिजिकल एंथ्रोपोलोजी में छपा है।

इस रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया है कि एक या दो बच्चे पैदा करने वाली महिलाएं आधे उम्र में भी अधिक आकर्षित और जवां दिखती हैं। वहीं, जिन महिलाओं का परिवार बड़ा यानी कई बच्चे हैं उनके चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती हैं और त्वचा का रंग धूमिल हो जाता है। उनके अनुसार, गर्भावस्था, स्तनपान और बच्चों की देखभाल के कारण महिलाओं का शरीर प्रभावित होता है।




शोधकर्ताओं का कहना है कि बच्चे की वजह से ऑक्सिडेटिव तनाव पैदा होता है जो एक प्रकार का रासायनिक असंतुलन है। इससे समय से पूर्व उम्र ढलने लगती है। शोधकर्ताओं द्वारा इस अध्ययन में 500 से अधिक लोगों से मध्य उम्र की महिलाओं की तस्वीर दिखाकर उनकी खूबसूरती का आंकलन कराया गया, जिसमे शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन महिलाओं का परिवार छोटा है उन्हें ज्यादा सुंदर बताया गया।

अध्ययन टीम के नेतृत्व करने वाले पोलैंड के जागिएलोनियन विश्वविद्यालय के लेखक ने अमेरिकन जर्नल ऑफ फिजिकल एंथ्रोपोलोजी में लिखा है कि हमने पाया कि कई बच्चों की मां के बजाय कम बच्चे पैदा करने वाली महिलाएं मासिक धर्म बंद होने के बाद भी ज्यादा आकर्षक लगती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here