उत्तर प्रदेश में आज आ सकता है तेज तूफान, जिलाधिकारियों को अलर्ट जारी

0
104

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ एवं आसपास के जिलों में एक बार फिर आंधी तूफान आने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार 13 और 14 मई को यूपी के कई जिलों में तूफान आने के आसार हैं। सभी जिलों के जिलाधिकारियों को इस बाबत अलर्ट रहने का निर्देश जारी किया गया है।

मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता
मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया
मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता के मुताबिक आगरा, मध्य उप्र और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 13 एवं 14 मई को मौसम खराब हो सकता है। कुछ जगहों पर बारिश भी हो सकती है।

शनिवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहा
आज अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस का अनुमान
मालूम हो कि शनिवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि आज अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किये जाने का अनुमान है।

विभाग पहले ही 23 राज्यों में मौसम का अलर्ट जारी कर चुका है
वेदर सिस्टम पूरब की ओर बढ़ गया है
विभाग पहले ही 23 राज्यों में मौसम का अलर्ट जारी कर चुका है, उसके मुताबिक अब वेदर सिस्टम पूरब की ओर बढ़ गया है। इसका सबसे ज्यादा असर बिहार और प. बंगाल में रहेगा। दिल्ली, यूपी, हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़ और पूर्वोत्तर राज्यों में आंधी-बारिश के आसार हैं। कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, आंध्र और तेलंगाना में गरज-चमक के साथ छींटे पड़ेंगे और इसलिए यहां के लोगों को सचेत रहने की हिदायत दी गई है।

अरब सागर की ओर से आ रही नम हवा
क्यों बदला है मौसम का मिजाज?
विभाग के मुताबिक अरब सागर की ओर से आ रही नम हवा और मैदानी इलाकों में पड़ रही तेज गर्मी से यह वेदर सिस्टम बना है। इससे मैदानी इलाकों में आंधी-बारिश आई। अब यह पहाड़ी इलाकों की ओर मुड़ गया। इससे वहां बर्फबारी हो रही है और तेज हवाएं चल रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here