इस खौफनाक प्रथा के बारे में जानकर डर जाएंगे आप, सिर्फ सवा रुपये के लिए लोग लगा देते हैं जान की बाजी!

0
277

इंटरनेट डेस्क। वैसे तो अक्सर आपको कई बार ऐसी घटनाओं के बारें में पता चलता हैं जिनको जानकर आप हैरान रह जाते हैं। लेकिन आज हम बात कर रहे हैं हमारे देश की। आज भी हमारे देश में कई ऐसी जगहें हैं जहां अनोखी पंरपराओं और प्रथाओं को माना जाता हैं, परन्तु इनमें से कुछ ऐसी भी प्रथाएं हैं जिनके बारें में जानकर आप चौंक जाएंगे। इन प्रथाओं को निभाने से ना तो उन लोगों को कोई फायदा होता हैं और ना ही कोई आनंद मिलता हैं। आज आपको एक ऐसी ही प्रथा के बारें में बताने जा रहे हैं जिसके बारें में जानकर आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे। आइए बताते हैं आपको उस प्रथा के बारें में जिसमें लोग मात्र सवा रुपये के लिए अपनी जान जोखिम में डाल देते हैं।

दरअसल ये कोई प्रथा नहीं बल्की एक खेल हैं जिसने समय के चलते अब एक प्रथा का रूप ले लिया हैं। इस खेल में प्रतिभागी नशे की हालात में 50 फिट ऊंचे खंबे पर चढ़ते हैं और उस पर बंधी पोटली को उतारते हैं। इस खेल के चलते कई लोग विकलांग हो चुके हैं तो कई लोग मृत्यु का ग्रास भी बन चुके हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस खेल में लोग अपनी जान की बाजी महज सवा रुपए के लिए ही लगाते हैं। असल में 50 फिट ऊंचे खंबे पर एक पोटली बंधी होती है। इस पोटली में सवा रुपया तथा एक नारियल बंधा होता है। इस पोटली को सबसे पहले उतारने वाला ही विजयी माना जाता है। विजयी व्यक्ति को 11 या 21 रुपए का ईमान दिया जाता है पर यदि किसी की जान चली जाती है या कोई विकलांग हो जाता है तो उसकी जिम्मेदारी खेल का आयोजन करने वाले लोगों की नहीं होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here