इस आदमी को सचमुच मिल गया करोड़पति बनाने वाला पत्‍थर

0
210
ये चीनी इंसान भले ही पारस पत्‍थर की कहानी और सोने का अंडा देने वाली मुर्गी की कहानी से अनजान हो पर वो करोड़पति बनाने वाले पत्‍थर से परिचित है।

सुअर के पेट में पारस

चीन के रहने वाले एक ग्रामीण बो चुंलोऊ को पारस पत्‍थर मिला है। हालांकि ये पत्‍थर कहानियों वाला पत्‍थर नहीं है। बो को ऐसा सुअर मिला जिसे मारने पर उसके पेट में आंतों के बीच से निकली एक पत्‍थर जैसी चीज ने उसे करोड़पति बना दिया है। सुअर के पेट से निकले इस पत्‍थर की पूरी दुनिया में काफी मांग है। इसी के चलते इसकी कीमत भी लाखों-करोड़ों में है।

 

पहले था अनजान 

पहले बो को अंदाजा नहीं था कि अजीब सी दिखने वाली चीज इतनी मूल्‍यवान है, लेकिन अपने पड़ोसियों की बातों से वो समझ रहा था कि ये कुछ खास जरूर है। इसके बाद वो अपने बेटे के साथ इसे लेकर शंघाई गया और वहां इस 4 इंच लंबे और 2.7 परिधि वाले पत्‍थर की कीमत जानी तो हैरान रह गया। शंघाई में उसे पता चला कि पत्थर जैसी दिखने वाली इस चीज को बेजोर कहते हैं। बो को मिले बेजोर की कीमत लगभग 4 करोड़ रुपये थी। ये जानकर वो हैरान रह गया था।

बड़े काम का है बेजोर

बेजार जानवरों के अंदर से मिलता है और बहुत ही काम का होता है। इससे कई तरह की दवाईयां बनती हैं। एक तरह की जादुई दवा माने जाने वाले बेजोर का सबसे पहले 1600 में इंग्‍लैंड में सामने आया था उसके बाद से ही ये चीनी लोक दवा के रूप में किया जाने लगा है। इससे कई तरह के जहर से बचने के लिए इंजेक्शन भी बनते हैं। इस पत्‍थर की एक और खास बात भी है, कि ये तभी काम का होता है जब जानवर की आंतों में पाया जाए। अब बो ने फैसला लिया है कि वो इसकी नीलामी करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here