इन उपायों से बढ़ाएं अपनी आँखों की रौशनी

0
166

दुनिया को देखने का जरिया हैं हमारी आँखें। आँखें शरीर के कमजोर हिस्सों में आती हैं जिन्हें देखभाल की ज्यादा जरूरत होती हैं। अगर इनकी देखभाल ना की जाये तो देखने की क्षमता से हाथ धोना पड जाता हैं। और फिर इसके लिए चश्में का इस्तेमाल करना पड़ता हैं जो कि चेहरे की खूबसूरती में कमी लाता हैं। इसलिए हमें जितना हो सकें आँखों का ख्याल रखना चाहिए। आज हम आपको आँखों की रोशनी बढाने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में।

* सुबह उठकर मुहँ में पानी भरकर आँखें खोलकर साफ पानी के छीटें आँखों में मारने चाहिए इससे नेत्र ज्योति आँखों की रौशनी बढ़ती है।
* अगर आपकी आंखों में परेशानी है तो दालचीनी वाली चाय पीना भी आपके लिए लाभदायक रहेगा। दालचीनी वाली चाय नसों में आ चुके तनाव को कम करने में सहायक है। इससे आंखों को भी आराम मिलता है।

* चश्मा हटाने के लिए और आँखे स्वस्थ रखने में विटामिन ए बहुत जरुरी है। अपनी डाइट में ऐसी चीजें अधिक खाये जिनमें विटामिन ए भरपूर हो। जैसे मुल्ली, इसे आप भोजन में सलाद में खा सकते है।

* सौंफ पाउडर और धनिया बीज पाउडर लेकर बराबर अनुपात का एक मिश्रण तैयार करें।फिर बराबर मात्रा में चीनी मिला ले। 12 ग्राम हर सुबह और शाम की खुराक में ले लो। यह मोतियाबिंद के साथ साथ कमजोर आँखों के लिए भी फायदेमंद है।

* प्रातः खाली पेट आधा चम्मच ताजा मक्खन, आधा चम्मच पसी हुई मिश्री और 5 पिसी काली मिर्च मलाकर चाट लें, इसके बाद कच्चे नारीयल की गिरी के 2-3 टुकड़े खूब चबा-चबाकर खाये और ऊपर से थोड़ी सौंफ चबाकर खा लें फिर दो घंटे तक कुछ भी न खाये। यह क्रिया 2-3 माह तक जरूर करिये। इससे आखों की रोशनी तेज होती है।

* पालक, पत्ता गोभी, हरी सब्जियाँ और पीले फल खाएं। विटामिन ए, सी और ई से भरपूर कई पीले फल हमारी आंखों के लिए फायदेमंद हैं। इसके अतिरिक्त पपीता, संतरा, नींबू आदि के सेवन से दिन की रोशनी में हमारे देखने की क्षमता बढ़ती हैं।

* शहतूत की पत्तियां और गुलाब की आठ से दस पंखड़ियों को 1 गिलास पानी में रखे फिर इस पानी को छान कर इससे आँखे धोए।

* धनिया के तीन भागों के साथ चीनी के एक भाग का मिश्रण तैयार करे। उन्हें पीस लें और उबलते पानी में इस संयोजन को डालें और एक घंटे के लिए इसे ढककर रखें। फिर एक साफ कपड़े से इसे छानकर प्रयोग करे । यह नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लिए एक अमोघ इलाज है।

* इलायची के दो छोटे टुकड़े ले लो। उन्हें पीसकर दूध में डाले और दूध को उबाल कर रात में इसे पिये। यह आंखों को स्वस्थ बनाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here