अभी IPL के फाइनलिस्ट भी तय नहीं हुए और विजेता को लेकर पता चली ये बड़ी बात

0
41

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल। आइपीएल 2018 के प्लेॉफ में पहुंचने वाली चारों टीमें तय हो गई हैं। सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स तो पहले ही अंतिम चार में अपनी जगह पक्की कर चुके थे। लेकिन रविवार को मुंबई और पंजाब की हार ने राजस्थान रॉयल्स के लिए प्लेऑफ में पहुंचने का रास्ता साफ कर दिया। मतलब राजस्थान की टीम अंतिम चार में पहुंचने वाली चौथी टीम बन गई है। इन चार टीमों के प्लेऑफ में पहुंचते ही मौजूदा आइपीएल के विजेता को लेकर एक बात भी साफ हो गई है।

IPL 2018 के विजेता को लेकर ये हुआ तय

जैसे ही आइपीएल के इस सत्र की अंतिम चार टीमों का फैसला हुआ उसी के साथ ये भी तय हो गया कि इस बार ये खिताब कोई भी जीते, लेकिन इस टूर्नामेंट को कोई भी नया विजेता नहीं मिलेगा। क्योंकि चेन्नई, राजस्थान, हैदराबाद और कोलकाता की टीमें एक न एक बार तो इस खिताब को अपने नाम कर ही चुकी है।

चेन्नई ने दो बार जीता खिताब

महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स दो बार इस खिताब पर कब्ज़ा जमा चुकी है। चेन्नई ने 2010 और 2011 लगातार दो सीजन में इस खिताब को अपने नाम किया था। चेन्नई की टीम चार बार इस टूर्नामेंट की रनर अप भी रही है। 2008, 2012, 2013 और 2015 में धौनी के धुरंधर आइपीएल के फाइनल में तो पहुंचे, लेकिन वो इस खिताब को अपने नाम नहीं कर सके।

केेकेआर के नाम भी हैं दो खिताब

गौतम गंभीर की कप्तानी में किंग खान की ये टीम भी दो बार आइपीएल की ट्रॉफी जीत चुकी है। कोलकाता की टीम ने 2012 और 2014 में आइपीएल का खिताब जीता था। लेकिन इस बार ये टीम नए कप्तान दिनेश कार्तिक की अगुवाई में अंतिम चार मेंं अपनी जगह बनाने में सफल रही है।

सनराइजर्स हैदराबाद ने भी जीता है आइपीएल

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम मौजूदा आइपीएल में प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम रही। इतना ही नहीं ये टीम अंकतालिका में भी नंबर वन पर बनी हुई है। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 2016 में आइपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है। हैदराबाद ने डेविड वॉर्नर की कप्तानी में विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को मात देकर इस खिताब पर कब्ज़ा जमाया था।

वैसे 2009 में डेक्कन चार्जर्स की टीम ने भी ये टूर्नामेंट जीता था, और वो टीम भी आइपीएल में हैदराबाद का प्रतिनिधित्व करती थी, लेकिन फिर बाद में इस टीम का नाम बदल दिया गया और फिर अब इसका नाम सनराइजर्स हैदराबाद हो गया है।

राजस्थान ने जीता था पहला IPL

राजस्थान की टीम ने शेन वॉर्न की कप्तानी में आइपीएल का सबसे पहला (2008) सीजन अपने नाम किया था। 2008 में फाइनल में राजस्थान के रॉयल्स चेन्नई के सुपर किंग्स पर भारी पड़ गए थे। हालांकि उसके बाद कभी भी ये टीम आइपीएल की फाइनलिस्ट नहीं बन सकी। इस बार अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में और किस्मत के सहारे ये टीम प्लेॉफ में पहुंच गई है।

प्लेऑफ के मुकाबले

22 मई, क्वालीफायर-1

सनराइजर्स हैदराबाद बनाम चेन्नई सुपर किंग्स (मैच मुंबई में)

23 मई, एलिमिनेटर

कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम राजस्थान रॉयल्स (मैच कोलकाता में)

25 मई, क्वालीफायर-2

क्वालीफायर-1 की पराजित टीम बनाम एलिमिनेटर की विजेता (मैच कोलकाता में)

27 मई, फाइनल

क्वालीफायर-1 की विजेता टीम बनाम क्वालीफायर-2 की विजेता टीम (मैच मुंबई में)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here