अभी-अभी:प्रोटेम स्पीकर मामले पर SC में सुनवाई शुरू,कांग्रेस ने कहा- नियुक्ति नियमों का उल्लंघन

0
60

सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच मामले की सुनवाई कर रही है। कोर्ट रुम में बीजेपी के वकील, कांग्रेस के वकील अभिषेक मनु सिंघवी मौजूद है। आपको बता दें शनिवार को कर्नाटक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसले के बाद प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति के आदेश दिए थे। जिसके बाद राज्यपाल ने बीजेपी विधायक बोपैया को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया था।

राज्यपाल के इस फैसले से नाराज कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। कांग्रेस ने अर्जी दायरा कर बोपैया को प्रोटेम स्पीकर बनाने के खिलाफ सुनवाई की मांग की थी। याचिका में प्रोटेम स्पीकर के अधिकार सीमित करने की मांग भी की गई थी। कांग्रेस का कहना है कि संसदीय परंपरा के तहत सबसे वरिष्ठ सदस्य को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाए। नियमों के मुताबिक सबसे सीनियर सदस्य को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाना चाहिए लेकिन गवर्नर ने बोपैया को प्रोटेम स्पीकर बनाकर संसदीय नियमों का उल्लंघन किया है।

कांग्रेस ने आशंका जाहिर की है कि प्रोटेम स्पीकर पूरी तरह पक्षपात करेंगे। कांग्रेस का कहना है कि हालांकि प्रोटेम स्पीकर कांग्रेस सिर्फ नए सदस्यों को शपथ दिला सकता है लेकिन अगर कुछ विधायक दल बदल कानून के तहत अयोग्य होते हैं तो बोपैया पक्षपात कर उन्हें योग्य घोषित कर सकते हैं। गौरतलब है कि संसदीय परंपरा के तहत प्रोटेम स्पीकर पद के लिए कांग्रेस विधायक आर वी देशपांडे और बीजेपी के उमेश कट्टी का नाम इसके लिए सबसे आगे चल रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here