अब हरियाणा की जेलों में रहेंगी गाय माता, कैदी करेंगे गौ सेवा: हरियाणा सरकार

0
75

हरियाणा के सोनीपत के गोहाना पहुंचे गौ सेवा आयोग के चेयरमैन मंगला भानी ने बड़ा बयान दिया है. मंगला भानी ने कहा कि जल्द ही हरियाणा की जेलों में अब गौशालाएं खोली जाएंगी और सब से पहले इसकी शुरुआत करनाल की जेल से होगी, जो कि इसी साल मार्च में हो जाएगी.

उन्होंने कहा कि जेलों में रहने वाले कैदियों को सही दिशा में लाने के लिए जेलों में बंद कैदियों को गौ सेवा से जोड़ा जाएगा, इसके अलावा इसी साल प्रदेश की 6 और जेलों में भी इसकी शुरुआत होगी. जिस जेल में 70 से 80 एकड़ की जमीन है उसकी जेल में गौशाला को खोला जाएगा.

इसके इलावा गौ सेवा आयोग के चेयरमैन मंगला भानी ने नंदी शालाओं में हो रही गायों की मोत को लेकर भी बड़ा बयान दिया है. मंगला भानी ने कहा की नंदी शालाओं में रहने रहने वाली गाय कमजोर और बीमार होती हैं, जिन्हें सड़क से उठाकर नंदी शालाओं में रखा गया होता है, वहा वो अपनी मौत मर रही हैं ना कि किसी की गलती से और नंदी शालाओ में मरने वाली गायों को लेकर भी अलग से योजना बनाई जा रही है ताकि वहां रहने वाली गाय की मौत कम हो.

इसके अलावा प्रदेश की छह जेलों में गायों को रखने की तैयारी की जा रही है और इसकी शुरुआत करनाल जेल से की जाएगी, ताकि कैदियों को ना केवल जेल में काम मिल सके बल्कि उनके लिए चाय बनाने से लेकर दूध से बनने वाले खादय पदार्थों तक के लिए दूध की सप्लाई बाहर से ना की जाए. इससे जहां आवारा गायों को ठिकाना मिलेगा वहीं उनके गोबर से बायो प्लांट लगाकर गैस का इस्तेमाल किया जा सकता है तथा गौशाला के लिए जो भी यंत्र खरीदे जाएंगे सरकार उन पर 50 प्रतिशत से अधिक सब्सिडी देगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here