अब तक नहीं सुधरा चीन, भारत के खिलाफ रची फिर नयी साजिस

0
199

डोकलाम को लेकर मुंह की खाने के बाद चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। वह अब दूसरे तरीकों से भारत के खिलाफ मुहिम छेड़ रहा है। चीन की कोशिश है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत को कमजोर साबित करे। इसके तहत चीन अब अपने ग्लोब(पृथ्वी का नमूना) के जरिए भारत के अभिन्न अंग को अपना दिखाने और एक अन्य अभिन्न हिस्से को विवादित करार देने की साजिश रच रहा है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में चीन ऐसा ग्लोब लेकर आया है जिसमें कश्मीर को विवादित स्थान बताया गया है जबकि अरुणाचल प्रदेश को उसका हिस्सा बताया गया है। यह ग्लोब अंतरराष्ट्रीय बाजार में धड़ल्ले से बिक रहा है। हो सकता है कि यह ग्लोब भारतीय बाजार में भी मौजूद हो क्योंकि अपने देश में चीनी माल की बिक्री धड़ल्ले से हो रही है। आपको बता दें कि इस ग्लोब के बारे में कानाडा में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों ने जानकारी दी है। कनाडा में रह रहे भारतीय समुदाय के लोग पिछले कई दिनों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को भी ट्वीटर के जरिए इसके बारे में बता रहे हैं।



कई लोगों ने विदेश मंत्री और प्रधानमंत्री को टैग भी किया है। यह ग्लोब कनाडा के कोस्टको स्टोर पर बिक रहा था। कॉस्टको मल्टी बिलियन डॉलर की ग्लोबर रिटेलर चेन है। यह आठ देशों में वेयर हाउस क्लब ऑपरेशंस के काम में भी है। एक यूजर ने तो यह तक लिखा है कि यह ग्लोब अमरीका में भी कोस्टको के कई स्टोर्स पर बिक रहा है। भारतीय विदेश मंत्रालय का अभी तक इस पर कोई बयान नहीं आया है।

आपको बता दें कि पिछले साल भारत और चीन जून माह में डोकलाम में विवाद हुआ था। चीन वन बेल् वन रोड(ओबीओआर) योजना के तहत तिब्बत ो जोडऩे के लिए सड़क का निर्माण कर रहा था। भूटान ने इस पर आपत्ति जताई थी। भारतीय सैनिक उन्हें ऐसा करने से रोका था जिसके लेकर चीन ने नाराजगी जाहिर की थी। दोनों देशों की सेनाएं करीब ढाई माह तक आमने सामने डटी रही थी। भारत के कड़े रुख को भांपते हुए चीन के तेवर ढीले पड़ गए थे और बाद में बातचीत के जरिए विवाद को सुलझा लिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here