अब ऐसे भी कर सकते हैं YouTube पर कमाई, कंपनी ने शुरू की नई सर्विस

0
64

वीडियो बनाकर यूट्यूब पर पोस्ट करने वाले अक्सर इस बात को लेकर सवाल उठाते रहे हैं कि यूट्यूब उन्हें उनके वीडियोज पर उतने पैसे नहीं देता जितने उन्हें मिलने चाहिए. इसी बात को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने यूट्यूबर्स के लिए ऐसा तरीका निकाला है जिसके जरिए वे दर्शकों से भी पैसा कमा सकते हैं.

यूट्यूब अब लोगों को ऐसे चैनल शुरू करने के मौके भी देगा जिसके लिए उन्हें दर्शकों से पैसा मिल सकेगा. कंपनी के चीफ प्रोडक्ट अधिकारी नील मोहन ने बताया कि गूगल के मालिकाना हक वाली कंपनी यूट्यूब को वर्तमान में ज्यादातर कमाई विज्ञापनों से होती है.

नील ने कहा, ”अभी भी मुख्य ध्यान इस पर ही होगा लेकिन हम विज्ञापनों से इतर भी सोचना चाहते हैं. वीडियो बनाने वालों के पास पैसा कमाने के कई तरीके और अवसर होने चाहिए.”

ऐसे चैनल जिनके 1,00,000 से अधिक सब्सक्राइबर हैं, उनकी सदस्यता के लिए दर्शकों को 4.99 डॉलर यानी लगभग 320 रुपये मासिक शुल्क चुकाना होगा. कंपनी ने कहा कि वीडियो बनाने वाले अपने चैनल पर शर्ट या फोन के कवर जैसी वस्तुएं भी बेच सकेंगे.

गौरतलब है कि यूट्यूब विज्ञापन से कमाने वाले पैसे का मात्र कुछ हिस्सा ही यूट्यूबर्स को देता है इस मुददे को कई बार उठाया जा चुका है. इन दिनों यूट्यूब को कई अन्य वीडियो प्लेटफॉर्म्स से भी सामना करना पड़ रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here