अगर आपको भी नहीं लगती भूख तो अपनाएं ये घरेलू तरीका

0
447

अगर आप अपने सेहत को चुस्त-दुरुस्त रखना चाहते है तो समय-समय खाना खाना बेहत जरुरी है. लेकिन इन दिनों लोगों में भूख ना लगने की समस्या आम हो गई है. ऐसे में भूख ना लगने की वजह से लोग समय से खा नहीं पाते, जिस वजह से सेहत खराब हो जाती है.

कई बार ऐसे लगता है कि पेट में भारीपन हो जाता है. भारीपन की वजह से खाना खाने की इच्छा नहीं होती है. साथ ही पेट में गैस, सीने में जलन, पाचन क्रिया में गड़बड़ी या फिर कब्ज होने के कारण भूख न लगने की परेशानी हो जाती है.

इन सब के बाद भी भूख ना लगाने की और भी कई वजह हो सकती है और भूख ना लगने की वजह से शारीरिक कमजोरी आनी शुरू हो जाती है. अगर आप भी भूख ना लगने की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू तरीको को फॉलो कर इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं.

अगर आपको खाना खाने का मन नहीं कर रहा या भूख महसूस नहीं हो रहा है तो टमाटर के सलाद पर काला नमक लगाकर चाटने से भूख लगनी शुरू हो जाती है. इसके अलावा चुटकी भर काला नमक चाटने से भी पाचन क्रिया अच्छी हो जाती है. जिस वजह से आपको समय-समय पर भूख लगता रहेगा.

ये भी पढ़ें: सर्दी में धूप सेकने से होते हैं ये चौकाने वाले फायदें

वही सेब भी भूख लगने की शक्ति को बढ़ता है. इसलिए रोजाना एक गिलास सेब के जूस में थोड़ी सी मिश्री मिलाकर पीने से भूख लगने लगती है.

सब्जियों में मूली खाने से भूख लगती है. ऐसे में आप मूली को काले नाम के साथ सलाद के रूप में खाए. ये सलाद आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. साथ ही हरे धनिए का रस भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से सेहत सही रहता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here